नमस्कार दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको लोनावाला टूरिस्ट प्लेस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं। तो अगर आप जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़ें, तो चलिए आगे बढ़ते हैं.

लोनावाला महाराष्ट्र, भारत के पश्चिमी घाट में एक हिल स्टेशन है, जो लगभग 1600 किलोमीटर दूर स्थित है। लोनावाला पर्यटन स्थल महाराष्ट्र के पुणे जिले में स्थित है। लोनावाला सैकड़ो सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बन गया है। लोनावला टूरिस्ट प्लेस 622 मीटर की ऊंचाई पर सह्याद्री पर्वत में स्थित है और महाराष्ट्र के प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों पर अपनी एक अलग छाप छोड़ गया है। लोनावाला हिल स्टेशन 38 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है। अगर आप पुणे और मुंबई के आसपास पर्यटन स्थल की तलाश में हैं, तो लोनावाला एकदम सही है।

लोनावाला के बारे में कुछ जानकारी?

लोनावाला भारत के महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में एक हिल स्टेशन है, जो पुणे से लगभग 64 किलोमीटर और मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। लोनावाला के बारे में आपको कुछ और बातें जाननी चाहिए:

  • जलवायु: लोनावाला में ठंडी और सुखद सर्दियों के साथ उष्णकटिबंधीय जलवायु है। गर्मी के महीने (मार्च-जून) सबसे गर्म होते हैं, तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। मानसून का मौसम (जुलाई-सितंबर) इस क्षेत्र में भारी वर्षा लाता है। सर्दियों के महीने (अक्टूबर-फरवरी) सबसे ठंडे होते हैं, जिनका तापमान 15-25 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है।
  • करने के लिए काम: लोनावाला में दर्शनीय स्थलों की यात्रा, ट्रेकिंग और झरने देखने सहित कई चीजें हैं। कुछ लोकप्रिय आकर्षणों में कार्ला गुफाएं, भाजा गुफाएं, लोहागढ़ किला और तुंगरली बांध शामिल हैं।
  • खान-पान: लोनावाला अपने स्थानीय व्यंजनों के लिए जाना जाता है, जिसमें वड़ा पाव, मिसल पाव और बटाटा वड़ा जैसे व्यंजन शामिल हैं। यह चिक्की और काजू कतली जैसी स्थानीय मिठाइयों के लिए भी जाना जाता है।
  • खरीदारी: लोनावाला में कई बाजार और शॉपिंग सेंटर हैं जहां आप स्मृति चिन्ह और स्थानीय हस्तशिल्प खरीद सकते हैं। कुछ लोकप्रिय खरीदारी स्थलों में लोनावाला बाज़ार और खंडाला बाज़ार शामिल हैं।
  • आवास: लोनावाला में आवास के लिए कई विकल्प हैं, जिनमें बजट होटल और गेस्ट हाउस से लेकर रिसॉर्ट और होमस्टे शामिल हैं। अपने आवास को पहले से बुक करने की सिफारिश की जाती है, क्योंकि पीक सीजन के दौरान लोनावाला में काफी भीड़ हो सकती है।

कुल मिलाकर, लोनावाला एक सप्ताहांत भगदड़ या लंबी छुट्टी के लिए एक शानदार गंतव्य है। यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए जाना जाता है और आगंतुकों के लिए कई प्रकार की गतिविधियाँ और आकर्षण प्रदान करता है।

लोनावाला कैसे जाये,  सबसे अच्छा समय  मौसम  घूमने की जगहें
लोनावाला कैसे जाये, सबसे अच्छा समय मौसम घूमने की जगहें

सड़क मार्ग से लोनावाला कैसे पहुंचे?

लोनावाला भारत के महाराष्ट्र के पश्चिमी घाट में एक हिल स्टेशन है। यह पुणे से लगभग 64 किलोमीटर और मुंबई से 96 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। सड़क मार्ग से लोनावाला पहुंचने के कुछ विकल्प यहां दिए गए हैं:

  • निजी कार द्वारा: आप मुंबई-पुणे एक्सप्रेसवे से पुणे या मुंबई से लोनावाला जा सकते हैं। यात्रा में पुणे से लगभग 2 घंटे और मुंबई से लगभग 3 घंटे लगते हैं।
  • बस से: पुणे और लोनावाला के बीच नियमित सरकारी और निजी बसें चलती हैं। आप मुंबई से लोनावाला के लिए बस भी ले सकते हैं, इस यात्रा में लगभग 4-5 घंटे लगते हैं।
  • टैक्सी द्वारा: आप पुणे या मुंबई से लोनावाला तक जाने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। यदि आप स्वयं ड्राइव नहीं करना चाहते हैं तो यह एक सुविधाजनक विकल्प हो सकता है।

अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और सड़क की स्थिति के बारे में अपडेट की जांच करें, क्योंकि लोनावाला की सड़कें खराब हो सकती हैं और मानसून के मौसम में भूस्खलन का खतरा हो सकता है।

ट्रेन से लोनावाला कैसे पहुंचे?

लोनावाला का रेलवे स्टेशन जो महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों और भारत के अन्य राज्यों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ट्रेन से लोनावाला पहुंचने के लिए कुछ स्थानों बी बारे में नीचे बताया है:

  • पुणे से: पुणे लोनावाला का निकटतम प्रमुख शहर है, और कई ट्रेनें हैं जो दोनों शहरों के बीच चलती हैं। कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में डेक्कन एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस और प्रगति एक्सप्रेस शामिल हैं।
  • मुंबई से: आप मुंबई से लोनावला के लिए ट्रेन भी ले सकते हैं। आपके द्वारा ली जाने वाली ट्रेन के आधार पर यात्रा में लगभग 2-3 घंटे लगते हैं। कुछ लोकप्रिय ट्रेनों में डेक्कन एक्सप्रेस, इंटरसिटी एक्सप्रेस और प्रगति एक्सप्रेस शामिल हैं।
  • अन्य शहरों से: लोनावाला रेल द्वारा भारत के अन्य प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। ट्रेनों की उपलब्धता और टिकट बुक करने के लिए आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट देख सकते हैं या किसी तीसरे पक्ष की वेबसाइट या ऐप का उपयोग कर सकते हैं।

अपने टिकट पहले से बुक करके रखे। क्योंकि पीक सीजन के दौरान लोनावाला की ट्रेनों में भीड़ हो सकती है। आप भारतीय रेलवे की वेबसाइट या किसी तीसरे पक्ष के टिकटिंग प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं। आप रेलवे स्टेशन या ट्रैवल एजेंट के माध्यम से भी टिकट बुक कर सकते हैं।

फ्लाइट से लोनावाला कैसे पहुंचे?

लोनावाला का अपना हवाई अड्डा नहीं है, और निकटतम हवाई अड्डा लगभग 64 किलोमीटर दूर पुणे में स्थित है। पुणे हवाई अड्डे से लोनावाला पहुँचने के लिए यहाँ कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • टैक्सी द्वारा: लोनावाला जाने के लिए आप हवाई अड्डे पर टैक्सी किराए पर ले सकते हैं। यात्रा में लगभग 2 घंटे लगते हैं और लगभग 2500-3000 रुपये खर्च होते हैं (दरें भिन्न हो सकती हैं)।
  • बस से: पुणे और लोनावाला के बीच सरकारी और निजी बसें चलती हैं। आप पुणे हवाई अड्डे से पुणे बस स्टेशन के लिए बस ले सकते हैं और फिर लोनावाला जाने वाली बस में स्थानांतरित कर सकते हैं। यात्रा में लगभग 3-4 घंटे लगते हैं और लगभग 200-300 रुपये खर्च होते हैं (दरें भिन्न हो सकती हैं)।
  • ट्रेन से: आप पुणे से लोनावाला के लिए ट्रेन ले सकते हैं। पुणे रेलवे स्टेशन हवाई अड्डे से लगभग 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है और यहाँ टैक्सी या ऑटो रिक्शा द्वारा पहुँचा जा सकता है। ट्रेन से यात्रा में लगभग 2 घंटे लगते हैं और लगभग 100-200 रुपये खर्च होते हैं (दरें भिन्न हो सकती हैं)।

यह अनुशंसा की जाती है कि अपनी यात्रा की योजना पहले से बना लें और उड़ान और परिवहन समय-सारणी के अपडेट की जांच कर लें। आप एक पैकेज टूर या स्थानांतरण सेवा बुक करने पर भी विचार कर सकते हैं जिसमें हवाई अड्डे से लोनावाला तक परिवहन शामिल है।

लोनावाला में घूमने का सबसे अच्छा समय?

लोनावाला महाराष्ट्र, भारत के पश्चिमी घाटों में एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है, और इसे पूरे साल देखा जा सकता है। लोनावाला जाने का सबसे अच्छा समय आपकी प्राथमिकताओं और उन गतिविधियों पर निर्भर करता है जो आप करना चाहते हैं। यहाँ कुछ बातों पर विचार किया गया है:

  • गर्मियों में (मार्च-जून): लोनावाला में गर्मी के महीने सबसे गर्म होते हैं, जहां तापमान 25-35 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। यदि आप मैदानी इलाकों की गर्मी से बचना चाहते हैं और हिल स्टेशन की ठंडी जलवायु का आनंद लेना चाहते हैं तो यह घूमने का एक अच्छा समय है। हालांकि, इस दौरान यहां काफी भीड़ हो सकती है, क्योंकि यह एक लोकप्रिय हॉलिडे डेस्टिनेशन है।
  • मानसून में (जुलाई-सितंबर): मानसून का मौसम लोनावाला में भारी बारिश लाता है, अगर आप बारिश का आनंद लेना चाहते हैं और पश्चिमी घाट की हरी-भरी हरियाली का अनुभव करना चाहते हैं तो यह घूमने का एक अच्छा समय है। हालांकि, इस समय के दौरान सड़कें फिसलन भरी और भूस्खलन की संभावना वाली हो सकती हैं, इसलिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी यात्रा की सावधानी से योजना बनाएं और सड़क की स्थिति के बारे में अपडेट की जांच करें।
  • सर्दियों में (अक्टूबर-फरवरी): लोनावाला की यात्रा के लिए सर्दियों के महीने सबसे अच्छे होते हैं, क्योंकि मौसम सुखद और ठंडा होता है, तापमान 15-25 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। ट्रेकिंग और दर्शनीय स्थलों की यात्रा जैसी बाहरी गतिविधियों का आनंद लेने के लिए यह एक अच्छा समय है। हालांकि, इस दौरान यहां काफी भीड़ हो सकती है, क्योंकि यह पीक टूरिस्ट सीजन है।

वर्ष के किसी भी समय आप यात्रा करें, यह अनुशंसा की जाती है कि आप अपनी यात्रा की योजना पहले ही बना लें और अपने आवास और परिवहन को पहले से ही बुक कर लें, क्योंकि पीक सीजन के दौरान लोनावाला में काफी भीड़ हो सकती है।

लोनावाला यात्रा में कितना खर्च आएगा?

लोनावाला की यात्रा की लागत कई कारकों पर निर्भर करेगी, जिसमें परिवहन का तरीका, आपके ठहरने की अवधि और आपके आवास और यात्रा की प्राथमिकताएं शामिल हैं। आपके बजट की योजना बनाने में मदद के लिए यहां कुछ अनुमान दिए गए हैं:

  • परिवहन में खर्चा : यदि आप मुंबई या पुणे से यात्रा कर रहे हैं, तो परिवहन की लागत आपके द्वारा चुने गए परिवहन के साधन पर निर्भर करेगी। टैक्सी किराए पर लेने या अपनी कार चलाने की तुलना में ट्रेन या बस लेना सस्ता होगा। मुंबई या पुणे से लोनावाला के लिए ट्रेन टिकट की कीमत INR 100-300 के बीच है (दरें भिन्न हो सकती हैं)। एक बस टिकट की कीमत INR 200-300 के बीच होती है (दरें भिन्न हो सकती हैं)। एक टैक्सी किराए पर लेने की लागत INR 2500-3000 के बीच है (दरें भिन्न हो सकती हैं)।
  • आवास या ठहरे में : आपके द्वारा चुने गए आवास के प्रकार के आधार पर, लोनावाला में आवास की लागत प्रति रात INR 1000-5000 (दरें भिन्न हो सकती हैं) तक होती हैं। विकल्पों में बजट होटल, गेस्ट हाउस, रिसॉर्ट और होमस्टे शामिल हैं।
  • खाने-पीने : लोनावाला में खाने-पीने की लागत प्रति दिन INR 300-1000 (दरें भिन्न हो सकती हैं) तक होती हैं, यह आपके खाने की आदतों और आपके द्वारा चुने गए रेस्तरां के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • अन्य गतिविधियाँ: लोनावाला में गतिविधियों की लागत आपके द्वारा चुनी गई गतिविधियों पर निर्भर करेगी। कुछ लोकप्रिय गतिविधियों में ट्रेकिंग, दर्शनीय स्थलों की यात्रा और झरने देखना शामिल हैं। इन गतिविधियों की लागत INR 500-2000 के बीच है (दरें भिन्न हो सकती हैं)।

हमेशा अपने बजट की अग्रिम रूप से योजना बनाएं और लोनावाला की अपनी यात्रा की योजना बनाते समय ऊपर उल्लिखित सभी लागतों पर विचार करें। आप एक पैकेज टूर बुक करने पर भी विचार कर सकते हैं जिसमें परिवहन, आवास और गतिविधियाँ शामिल हैं, जो एक सुविधाजनक और लागत प्रभावी विकल्प हो सकता है।

लोनावाला में घूमने की जगहें?

  • टाइगर पॉइंट– यहां आपको बहुत अच्छा वॉटर फॉल मिला है और वहां वेलकम मूवी सूटिंग भी हुई है। और टाइगर पॉइंट फोटोशूट के लिए बेहतरीन है।
  • लोनावाला झील- यह झील गर्मी के समय में सूख जाती है लेकिन अगर आप मानसून के दौरान जाएंगे तो आपको यह झील भरी हुई मिलेगी। तो उसके बाद आपको इसके व्यूज भी काफी पसंद आने वाले हैं।
  • राजमाची गार्डन– यह नजारा आपको भी पसंद आएगा क्योंकि इसके नीचे आपको मुंबई पुणे हाईवे देखने को मिलेगा, यह बहुत ही अच्छा नजारा है। और यह एक छोटा बगीचा भी है। तो आप बगीचे में बैठकर भी समय बिता सकते हैं। और अगर आप कपल हैं तो वह भी आपके लिए बहुत अच्छा नजारा होगा।
  • खंडाला पॉइंट– यह राजमाची गार्डन से 2 मिनट की पैदल दूरी पर है। यहां से भी आपको मुंबई पुणे हाईवे दिखाई देगा और यहां का नजारा भी काफी अच्छा है। तो आप इसे जाकर भी एक्सप्लोर कर सकते हैं।
  • नारायणी धाम मंदिर– नारायणी धाम मंदिर देवी माता का मंदिर है। आप वहां जा सकते हैं और वीजा मांग सकते हैं। उनसे मुलाकात कर सकते हैं। नारायणी धाम मंदिर को बहुत अच्छे से सजाया गया है। और मैं आपको नारायणी धाम मंदिर जाने की सलाह दूंगा कि आप उस रात जाएं। क्योंकि वहां की लाइटिंग बहुत अच्छी तरह से की जाती है जो रात में बहुत खूबसूरत लगती है।

दिल्ली से लोनावाला कैसे पहुंचे?

लोनावाला दिल्ली से लगभग 1600 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दिल्ली से लोनावाला पहुंचने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  • हवाई जहाज से: दिल्ली से लोनावाला पहुंचने का सबसे तेज़ तरीका पुणे हवाई अड्डे के लिए उड़ान लेना है, जो लोनावाला से लगभग 64 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। कई उड़ानें हैं जो दिल्ली और पुणे के बीच संचालित होती हैं, इस यात्रा में लगभग 2-3 घंटे लगते हैं। पुणे हवाई अड्डे से, आप लोनावाला पहुंचने के लिए टैक्सी किराए पर ले सकते हैं या बस या ट्रेन ले सकते हैं।
  • ट्रेन से: एक अन्य विकल्प दिल्ली से पुणे या मुंबई के लिए ट्रेन लेना है और फिर लोनावाला जाने वाली ट्रेन या बस में स्थानांतरित करना है। आपके द्वारा ली जाने वाली ट्रेन के आधार पर ट्रेन से यात्रा में लगभग 20-30 घंटे लगते हैं। पुणे या मुंबई से, आप लोनावाला पहुंचने के लिए ट्रेन या बस ले सकते हैं।
  • बस द्वारा: आप दिल्ली से पुणे या मुंबई के लिए भी बस ले सकते हैं और फिर लोनावाला जाने वाली बस में स्थानांतरित कर सकते हैं। आपके द्वारा लिए गए मार्ग के आधार पर बस से यात्रा में लगभग 30-40 घंटे लगते हैं।

लोनावाला से दिल्ली मार्ग के बीच के स्थान?

लोनावाला से दिल्ली के मार्ग के साथ स्थित कुछ प्रमुख शहरों और कस्बों की सूची दी गई है:

  • पुणे: पुणे लगभग 64 किलोमीटर दूर स्थित लोनावाला का निकटतम प्रमुख शहर है। यह एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों जैसे आगा खान पैलेस और शनिवार वाडा किले के लिए जाना जाता है।
  • नासिक: नासिक महाराष्ट्र राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 230 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने तीर्थ स्थलों, जैसे त्र्यंबकेश्वर मंदिर और पांडवलेनी गुफाओं के लिए जाना जाता है।
  • औरंगाबाद: औरंगाबाद महाराष्ट्र राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 400 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अजंता और एलोरा गुफाओं और बीबी का मकबरा जैसे ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है।
  • अहमदाबाद: अहमदाबाद गुजरात राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 730 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों जैसे गांधी आश्रम और जामा मस्जिद मस्जिद के लिए जाना जाता है।
  • वडोदरा: वडोदरा गुजरात राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 940 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने सांस्कृतिक और ऐतिहासिक स्थलों जैसे बड़ौदा सेंट्रल मॉल और ईएमई मंदिर के लिए जाना जाता है।
  • उज्जैन: उज्जैन मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 1200 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने तीर्थ स्थलों जैसे महाकालेश्वर मंदिर और बड़े गणेशजी मंदिर के लिए जाना जाता है।
  • ग्वालियर: ग्वालियर मध्य प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 1350 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने ऐतिहासिक स्थलों जैसे ग्वालियर किले और जय विलास पैलेस के लिए जाना जाता है।
  • आगरा: आगरा उत्तर प्रदेश राज्य का एक शहर है, जो लोनावाला से लगभग 1500 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह ताजमहल और आगरा किले जैसे ऐतिहासिक स्थलों के लिए जाना जाता है।
  • दिल्ली: दिल्ली भारत की राजधानी है, जो लोनावाला से लगभग 1600 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह अपने ऐतिहासिक और सांस्कृतिक स्थलों, जैसे लाल किला, इंडिया गेट और कुतुब मीनार के लिए जाना जाता है।

मुंबई से लोनावाला की दूरी?

से सड़क मुंबई से लोनावाला की दूरी 83 किमी है। जिसमें यात्रा के समय में 2 घंटे 14 मिनट तक का समय लगता है। से दूरी विमान से मुंबई से लोनावाला की दूरी 66 किमी है।

लोनावाला में ठहरने के लिए होटल?

दोस्तों लोनावाला में ठहरने के लिए रेलवे स्टेशन के बाहर कई होटल उपलब्ध हैं, जिनका किराया ₹700 से ₹2000 तक है। होटल की लागत आपके लिए आवश्यक सुविधाओं के अनुसार होगी।

दोस्तों मैं आपको सलाह दूंगा कि आप कोशिश करें कि लोनावाला रेलवे स्टेशन के पास रुकें ताकि आपको वहां सब कुछ आसानी से मिल जाए।

लोनावाला के लिए एक अच्छी योजना के लिए कितने दिन?

दोस्तों, अगर आप सुनाओ ना के चारों ओर घूमना चाहते हैं, तो इसका मतलब है कि आप घूमना चाहते हैं और इसके हर बिंदु को एक्सप्लोर करना चाहते हैं। तो आप लोनावाला में 2 से 3 दिन आराम से प्लान करें। और अगर आप कुछ जगहों पर ही घूमना चाहते हैं तो सिर्फ 1 दिन के लिए घूमने का प्लान कर सकते हैं।

यूं तो लोनावाला के आसपास आप एक ही दिन में अच्छे से घूम सकते हैं, लेकिन अगर आप दूर से आए हैं तो आपको आराम करने के लिए भी कुछ समय की जरूरत पड़ेगी तो आप 2 दिन का प्लान भी कर सकते हैं, दूर हो तो आपके लिए बेहतर होगा। . अगर आप . से यात्रा करके आ रहे हैं

लोनावाला में खाना?

तो दोस्तों आप बात करते हैं लोनावाला में खाने-पीने का क्या इंतजाम है और कितना खर्चा आता है, दोस्तों अगर आप किसी साधारण होटल या रेस्टोरेंट में जाते हैं तो वहां आपको ₹80 से ₹150 के बीच की प्लेट मिल जाएगी और अगर आप किसी अच्छे होटल में जाते हैं तो आपको लगभग ₹200 की प्लेट मिल जाएगी। आप अपने बजट के हिसाब से जो चाहें खा सकते हैं।